Thursday, 25 May 2017

श्रीदेव सुमन

अपनी जननी-जन्मभूमि के प्रति ऐसी अपार बलिदानी  भावना रखने वाले  अमर शहीद श्रीदेव सुमन जी का जन्म टिहरी गढ़वाल जिले की बमुण्ड पट्टी के ग्राम जौल में हुआ था। उनका जन्म 25 मई, 1916 को बमुण्ड पट्टी के जौल गांव में श्रीमती तारादेवी की गोद में हुआ था. इनके पिता श्री हरिराम बडोनी क्षेत्र के प्रसिद्ध वैद्य थे. प्रारम्भिक शिक्षा चम्बा और मिडिल तक की शिक्षा उन्होंने टिहरी से पाई. संवेदनशील हृदय होने के कारण वे ‘सुमन’ उपनाम से कवितायें लिखते थे.

अपने गांव तथा टिहरी में उन्होंने राजा के कारिंदों द्वारा जनता पर किये जाने वाले अत्याचारों को देखा. 1930 में 14 वर्ष की किशोरावस्था में उन्होंने ‘नमक सत्याग्रह’ में भाग लिया. थाने में बेतों से पिटाई कर उन्हें 15 दिन के लिये जेल भेज दिया गया; पर इससे उनका उत्साह कम नहीं हुआ. अब तो जब भी जेल जाने का आह्वान होता, वे सदा अग्रिम पंक्ति में खड़े हो जाते.

पढ़ाई पूरी कर वे हिन्दू नेशनल स्कूल, देहरादून में पढ़ाने लगे. इसके साथ ही उन्होंने साहित्य रत्न, साहित्य भूषण, प्रभाकर, विशारद जैसी परीक्षायें भी उत्तीर्ण कीं. 1937 में उनका कविता संग्रह ‘सुमन सौरभ’ प्रकाशित हुआ. वे हिन्दू, धर्मराज, राष्ट्रमत, कर्मभूमि जैसे हिन्दी व अंग्र्रेजी पत्रों के सम्पादन से जुड़े रहे. वे ‘हिन्दी साहित्य सम्मेलन’ के भी सक्रिय कार्यकर्ता थे. उन्होंने गढ़ देश सेवा संघ, हिमालय सेवा संघ, हिमालय प्रांतीय देशी राज्य प्रजा परिषद, हिमालय राष्ट्रीय शिक्षा परिषद आदि संस्थाओं के स्थापना की.

1938 में विनय लक्ष्मी से विवाह के कुछ समय बाद ही श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित एक सम्मेलन में नेहरू जी की उपस्थिति में उन्होंने बहुत प्रभावी भाषण दिया. अगस्त 1942 में जब भारत छोड़ो आन्दोलन प्रारम्भ हुआ तो टिहरी आते समय इन्हें 29 अगस्त, 1942 को देवप्रयाग में ही गिरफ्तार कर लिया गया और 10 दिन मुनि की रेती जेल में रखने के बाद 6 सितम्बर को देहरादून जेल भेज दिया गया। ढ़ाई महीने देहरादून जेल में रखने के बाद इन्हें आगरा सेन्ट्रल जेल भेज दिया गया, जहां ये 14 महीने नजरबन्द रखे गये।

इस बीच टिहरी रियासत की जनता लगातार लामबंद होती रही और रियासत उनका उत्पीड़न करती रही। टिहरी रियासत के जुल्मों के संबंध में इस दौरान  जवाहर लाल नेहरु ने कहा कि  टिहरी राज्य के कैदखाने दुनिया भर में मशहूर रहेंगे, लेकिन इससे दुनिया में रियासत की कोई इज्जत नहीं बढ़ सकती। इन्हीं परिस्थितियों में यह 19 नवम्बर, 1943 को आगरा जेल से रिहा हुये। यह फिर टिहरी की जनता के अधिकारों को लेकर अपनी आवाज बुलन्द करने लगे, इनके शब्द थे कि मैं अपने शरीर के कण-कण को नष्ट हो जाने दूंगा लेकिन टिहरी के नागरिक अधिकारों को कुचलने नहीं दूंगा। इस बीच इन्होंने दरबार और प्रजामण्डल के बीच सम्मानजनक समझौता कराने का संधि प्रस्ताव भी भेजा, लेकिन दरबारियों ने उसे खारिज कर इनके पीछे पुलिस और गुप्तचर लगवा दिये। 27 दिसम्बर, 1943 को इन्हें चम्बाखाल में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और 30 दिसम्बर को टिहरी जेल भिजवा दिया गया

राजनीतिक बन्दी होने के बाद भी उन पर अमानवीय अत्याचार किए गये. उन्हें जानबूझ कर खराब खाना दिया जाता था. बार-बार कहने पर भी कोई सुनवाई न होती देख तीन मई, 1944 से उन्होंने आमरण अनशन प्रारम्भ कर दिया. शासन ने अनशन तुड़वाने का बहुत प्रयास किया; पर वे अडिग रहे और 84 दिन बाद 25 जुलाई, 1944 को जेल में ही उन्होंने शरीर त्याग दिया. जेलकर्मियों ने रात में ही उनका शव एक कंबल में लपेट कर भागीरथी और भिलंगना नदी के संगम स्थल पर फेंक दिया.

सुमन जी के बलिदान का अर्घ्य पाकर टिहरी राज्य में आंदोलन और तेज हो गया. एक अगस्त, 1949 को टिहरी राज्य का भारतीय गणराज्य में विलय हुआ. तब से प्रतिवर्ष 25 जुलाई को उनकी स्मृति में ‘सुमन दिवस’ मनाया जाता है. अब पुराना टिहरी शहर, जेल और काल कोठरी तो बांध में डूब गयी है; पर नई टिहरी की जेल में वह हथकड़ी व बेड़ियां सुरक्षित हैं. हजारों लोग वहां जाकर उनके दर्शन कर उस अमर बलिदानी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं.

                                                                                                                                                              
                                                                                                                                         
                                                        

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उत्तराखंड : परिवहन

                                 सड़क परिवहन तंत्र

. पर्वतीय भौतिक संरचना के कारण उत्तराखंड के लगभग 40 प्रतिशत भू-भाग पर सड़कों का विकास अभी तक नहीं हो पाया है।

. राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या 14 है जिसकी कुल लंबाई 1375 किलोमीटर है।

. राज्य के गढ़वाल मंडल में सड़कों की लंबाई कुमाऊं मंडल से ज्यादा है।

. बद्रीनाथ धाम राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 58 से जुड़ा है।

. केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 109 पर स्थित है।

. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 108 पर स्थित है।

. यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 94 पर स्थित है।

. उत्तराखंड का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग 58 है (376 किलोमीटर)।

. सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग 72 A है जिसकी लंबाई 15 किलोमीटर है।

. चारों धाम को 12 महीने सुरक्षित रुप से जोड़ने वाली चार धाम सड़क परियोजना इसकी लंबाई 900 किलोमीटर है वर्तमान में निर्माणाधीन है इसकी कुल लागत 12000 करोड रुपए है इस परियोजना के तहत पुल, बाईपास और टनल के द्वारा मजबूत और अंतर्राष्ट्रीय मानकों  पर आधारित  राजमार्ग द्वारा चार धाम यात्रा को सुरक्षित, सुगम और यात्रा अनुकूल बनाया जाएगा। जिससे उत्तराखंड में मौजूद पर्यटन की अवसरों का उचित दोहन हो पाएगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

. टिहरी गढ़वाल जिले में पांच सड़कों वाला चौराहा स्थित है।

. त्यूनी देहरादून से लोहाघाट चंपावत को जोड़ने वाली 659 किलोमीटर लंबी दो लाइन वाली परियोजना "हिमालयन हाईवे "वर्तमान में निर्माणाधीन है।

. गढ़वाल मोटर ऑनर्स यूनियन लिमिटेड की स्थापना 1941 में कोटद्वार में हुई इसका एक कार्यालय ऋषिकेश में भी है।

. कुमाऊं मोटर ऑनर्स यूनियन लिमिटेड की स्थापना 1939 में काठगोदाम में हुई थी इसका कार्यालय रामनगर तक टनकपुर में है।

. गढ़वाल मोटर यूजर्स कोआपरेटिव ट्रांसपोर्ट  सोसाइटी लिमिटेड की स्थापना 1958 में रामनगर में हुई।



                                        रेल परिवहन

.पर्वतीय भौगोलिक संरचना के कारण प्रदेश में रेल पत्र का विस्तार बहुत कम है है लगभग 345 किलोमीटर।
राज्य के केवल 6 जिलों हरिद्वार, देहरादून ,पौड़ी, उधमसिंहनगर, नैनीताल और चंपावत में रेल लाइनें बिछाई गई है।

.राज्य में छोटे बड़े कुल 41 रेलवे  स्टेशन है।

.उपरोक्त 6 जिलों में सर्वाधिक रेलपथ वाला जिला हरिद्वार तथा सबसे कम रेलपथ वाला जिला पौड़ी गढ़वाल है।
 
.राज्य में बिछाई की प्रथम रेल लाइन रामपुर से किच्छा से लाल कुआं से काठगोदाम है जोकि 1884 से परिचालन में है।

.देहरादून रेलवे स्टेशन मार्च 1900 में स्थापित किया गया। यह उत्तर रेलवे का सबसे आखिरी रेलवे स्टेशन है।

.यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ एवं बदरीनाथ को 12 महीने चलने वाले चौड़े राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना पर काम शुरू होने के बाद हिन्दू समुदाय के पवित्र चारों धाम को रेललिंक से जोड़ने का परियोजना प्रस्तावित है जिसका सर्वेक्षण कार्य वर्तमान में जारी है। चार धाम को रेललिंक से जोड़ने की पूरी योजना पर 43 हजार 292 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इस परियोजना के तहत रेल लाइन बिछाने के अलावा भूस्खलन एवं पर्यावरण बचाव पर भी काम किया जायेगा.


                                      हवाई परिवहन

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